बिटमैप एक ऑब्जेक्ट है जिसका उपयोग पिक्सेल डेटा द्वारा परिभाषित छवियों के साथ काम करने के लिए किया जाता है। .NET फ्रेमवर्क में System.Drawing नेमस्पेस के अंदर Bitmap क्लास है जिसका उपयोग बिटमैप छवियों से निपटने के लिए किया जाता है। बिटमैप Image के पिक्सेल प्राप्त करने और सेट करने के लिए इस वर्ग के GetPixel और SetPixel तरीकों का उपयोग किया जा सकता है। बिटमैप Image रिज़ॉल्यूशन सेट करने के लिए SetResolution विधि का उपयोग किया जाता है। हम Image की पारदर्शिता सेट करने के लिए MakeTransparent विधि का उपयोग कर सकते हैं। बिटमैप Image ऑब्जेक्ट बनाने के लिए बिटमैप क्लास में कई ओवरलोडेड कंस्ट्रक्टर होते हैं। बिटमैप इमेज क्लास से प्राप्त एक सीलबंद क्लास है।
public sealed class Bitmap : System.Drawing.Image
Image class किसी फ़ाइल या स्ट्रीम से Image ऑब्जेक्ट बनाने के तरीके और फ़ाइल या स्ट्रीम में Image को सहेजने के तरीके प्रदान करता है। चूंकि बिटमैप क्लास इमेज क्लास से ली गई है, इसलिए हम इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। किसी Image को गतिशील रूप से खींचने के लिए, हम Graphics, रंग, सॉलिडब्रश और फ़ॉन्ट जैसी कुछ अन्य classes के साथ Image या बिटमैप क्लास का उपयोग करते हैं। Graphics क्लास का उपयोग Image की सीमा के रूप में ऊंचाई और चौड़ाई द्वारा परिभाषित Image की सतह पर पाठ या चित्र बनाने के लिए किया जाता है। मान लीजिए कि हम एक लाल रंग का आयत बनाना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, हमें बिटमैप, ग्राफिक्स, सॉलिडब्रश और कलर की आवश्यकता है
Image class provides methods to create image object from a file or stream and methods to save image in a file or stream. Since Bitmap class is derived from Image class, we can use these methods. To draw an image dynamically, we use Image or Bitmap class along with some other classes like Graphics, Color, SolidBrush and Font. Graphics class is used to draw text or drawings on drawing surface of the image defined by the height and width as bounds of the image. Suppose that we want to draw a red color rectange. To do this, we need Bitmap, Graphics, SolidBrush and Color as shown in the Example. Click here..
After clicking the Click buttonThe Bitmap class constructors are shown below.
The complete code is as follows:
using System;
using System.Windows.Forms;
namespace BitmapEx
{
public partial class Form1 : Form
{
public Form1()
{
InitializeComponent();
}
// A bitmap is an object which is used to work with images defined by pixel data.
System.Drawing.Bitmap image1;
string imgpath = Environment.GetFolderPath(Environment.SpecialFolder.MyPictures) + @"\guitar.png";
private void button1_Click(object sender, EventArgs e)
{
try
{
// Retrieve the image.
image1 = new System.Drawing.Bitmap(imgpath, true);
int x, y;
// Loop through the images pixels to reset color.
for (x = 0; x < image1.Width; x++)
{
for (y = 0; y < image1.Height; y++)
{
System.Drawing.Color pixelColor = image1.GetPixel(x, y);
System.Drawing.Color newColor = System.Drawing.Color.FromArgb(pixelColor.R, 0, 0);
image1.SetPixel(x, y, newColor);
}
}
// Set the PictureBox to display the image.
PictureBox1.Image = image1;
// Display the pixel format in Label1.
Label1.Text = "Pixel format: " + image1.PixelFormat.ToString();
}
catch (ArgumentException)
{
MessageBox.Show("There was an error." +
"Check the path to the image file.");
}
}
private void Form1_Load(object sender, EventArgs e)
{
PictureBox1.SizeMode = PictureBoxSizeMode.StretchImage;
PictureBox1.ImageLocation = imgpath;
}
}
}
The code Reference Microsoft site with slight modification.
How to draw Graphics in C#© अजीत कुमार, सर्वाधिकार सुरक्षित।
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