इंटरवल प्रोग्रेस बार की एक दूरी होती है जिसे मिली सेकंड में व्यक्त किया जाता है जो बताता है कि इस दूरी को कितने मिली सेकंड में पूरा किया जा सकता है।
अतः प्रोग्रेसबार की एक प्रॉपर्टी इंटरवल है। इंटरवल बताता है कि प्रोग्रेस बार के दो बिंदुओं के बीच के अंतराल को तय करने के लिए कितना समय अन्तराल चाहिए। अगर इंटरवल का मान ज्यादा हो तो दूरी को तय करने में ज्यादा समय लगेगा। उदाहरण के लिए इंटरवल का मान हजार मिली सेकंड है, 1000 मिली सेकंड एक सेकंड को कहते हैं, तो उस इंटरवल को पार करने के लिए 1 सेकंड लगेगा अगर इसी तरह इंटरवल का मान 500 मिली सेकंड हो तो उस इंटरवल को पार करने के लिए आधा सेकंड लगेगा।
अभिप्राय यह है कि इंटरवल का मान ज्यादा होने पर प्रोग्रेसबार धीरे-धीरे प्रोग्रेस करता है जबकि इंटरवल का मान कम होने पर प्रोग्रेसबार बहुत तेजी से प्रोग्रेस करता है।
प्रोग्रेसबार की प्रॉपर्टीज के अलावा कुछ ऐसे मेथडस हैं जिनका उपयोग कर प्रोग्रेसबार के क्रियाकलाप को सम्पन्न किया जाता है। उदाहरण के लिए प्रोग्रेसबार का एक मेथड इंक्रीमेंट है। इंक्रीमेंट मेथड का पैरामीटर वैल्यू हम सेकंड में देते हैं। यह बताता है की प्रोग्रेसबार किस रफ्तार से इंटरवल को पार करेगा।
स्प्लैश स्क्रीन बनाने के लिए हमें ना केवल प्रोग्रेसबार की समझ की आवश्यकता है बल्कि हमें विंडोज फॉर्म के कुछ प्रॉपर्टीज का भी ज्ञान होना आवश्यक है जैसे स्प्लैश स्क्रीन कंप्यूटर के व्यूपोर्ट के बिल्कुल मध्य में होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, व्यूपोर्ट के क्षैतिज और उदर्ग दोनों ही तरफ से स्प्लैश स्क्रीन मध्य में होना चाहिए। ऐसा करने के लिए हमें फॉर्म की StartPosition प्रॉपर्टी को सेंटर स्क्रीन(CenterScreen ) देनी चाहिए। साथ ही, फॉर्म के मैक्सिमाइज और मिनिमाइज बटन को गायब करने के लिए हमें फॉर्म के बॉर्डर को गायब करना होगा। इसके लिए हम फॉर्म की FormBorderStyle प्रॉपर्टी None देते हैं।
स्प्लैश स्क्रीन बनाने के लिए हमें टाइमर कंट्रोल का ज्ञान होना चाहिए। विंडोज फॉर्म के अंतर्गत टाइमर कंट्रोल का उपयोग समय अंतराल पर किसी घटना को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। टाइमर कंट्रोल के कुछ प्रॉपर्टीज और मेथडस हैं जिनकी सहायता से टाइम पर आधारित इवेंट की हैंडलिंग जाती है। टाइमर कंट्रोल के 2 मेथड्स हैं स्टार्ट और स्टॉप। इनकी सहायता से टाइमर कंट्रोल को स्टार्ट और स्टॉप किया जाता है।
Interval से अभिप्राय उस समय अंतराल से है जिस समय अंतराल के बाद टाइमर एक Tick करता है। इंटरवल को मिली सेकंड में व्यक्त किया जाता है। जब टाइमर एक टिक करता है तो उसके पश्चात कोई भी घटना घटित हो सकती है और उस घटना को हैंडल डेवलपर द्वारा किया जाता है। मान लीजिए कि टाइमर का इंटरवल 2000 मिली सेकंड सेट किया गया है तो इसका अर्थ यह हुआ कि 2 सेकंड के बाद टाइमर Tick करेगा। 1000 मिली सेकंड को एक सेकंड कहा जाता है।
जब टाइमर को स्टार्ट किया जाता है तब टाइमर Tick मेथड को हैंडल करने के लिए Timer1_Tick() इवेंट हैंडलर का उपयोग किया जाता है।
Tick का अभिप्राय उस घटना से है जो निश्चित समय अंतराल (जिसे इंटरवल कहते हैं) के बाद Tick के रूप में घटित होता है। इस समय अंतराल को डेवलपर के द्वारा फिक्स किया जाता है जब टाइमर के समय अंतराल को डेवलपर के द्वारा फिक्स कर दिया जाता है तो उस समय अंतराल के बाद एक Tick होता है। जब Tick होता है तो उस Tick के होने पर उससे जुड़े इवेंट को हैंडल करने का इवेंट हैंडलर सब रूटीन डेवलपर द्वारा लिखा जाता है।टाइमर जब एक Tick करता है तब प्रोग्रेस बार को इन्क्रीमेंट करते हैं।
Splash Screen Code:-
using System;
using System.Drawing;
using System.Windows.Forms;
namespace SplashScreenWF
{
public partial class SplashScreenForm : Form
{
public SplashScreenForm()
{
InitializeComponent();
}
private void Form1_Load(object sender, EventArgs e)
{
ProgressBar1.Minimum = 0;
ProgressBar1.Maximum = 500;
ProgressBar1.BackColor = Color.Red;
ProgressBar1.ForeColor = Color.White;
ProgressBar1.Visible = true;
ProgressBar1.Value = 0;
Timer timer1 = new Timer();
timer1.Enabled = true;
timer1.Interval = 1; //milliseconds
timer1.Start();
}
private void timer1_Tick(object sender, EventArgs e)
{
label1.Text = "Shrishesh Private Ltd.";
if (ProgressBar1.Value < 500)
{
ProgressBar1.Value += 1;
//ProgressBar1.Increment(1);// we can it as well
}
if (ProgressBar1.Value == 500)
{
timer1.Stop();
this.Close();
}
}
}
}
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